Best Places to Visit in May June in India | भारत मे मई जून मे घूमने लायक खूबसूरत जगहें।



Best Places to Visit in May June in India |भारत में मई जून में घूमने की सबसे अच्छी जगहें


Best Places to Visit in May June in India



Best Places to Visit in May June in India - नमस्कार दोस्तो मे टूरिस्ट दोस्त आज आपके लिए मई और जून मे घूमने के लिए कुछ खूबसूरत जगहों की जानकारी लेकर आया हूँ। यदि आप इस गर्मी की छुट्टियों का आनंद लेने की प्लेन बना रहे हैं और एक ऐसे जगह की तलाश कर रहे हैं 




जो आपकी इच्छा, समय और बजट को पूरा करे, तो मई जून में घूमने के लिए भारत के कुछ बेहतरीन स्थानों की लिस्ट आपको नीचे बताई है। निम्नलिखित 10 सबसे लोकप्रिय ग्रीष्मकालीन पर्यटन स्थल हैं जो आपको प्राकृतिक सुंदरता के बीच छुट्टियों का आनंद लेने के लिए सबसे अच्छी जगहों मे से एक हैं।


 

Top 10 places to visit in India in May and June | भारत में मई जून में घूमने की प्रमुख 10 जगहें। 




1. Ladakh। लद्दाख। 


Best Places to Visit in May June in India



अगर इस धरती पर कहीं स्वर्ग है तो वो और कोई नहीं बल्कि लद्दाख मे है। यह अपने बर्फ से ढके पहाड़ों, मठों की और कई मंत्रमुग्ध करने वाली झीलों, मोहक मोटर योग्य सड़कों और शानदार दृश्यों के लिए प्रसिद्ध है। 

मई जून की शुरुआत में कई रास्ते खुलते हैं, जिससे यह इस महीने की यात्रा के लिए एक आदर्श परिदृश्य बन जाता है क्योंकि आप इस दौरान हिमालय के मनोरम दृश्यों का आनंद ले सकते हैं। 

Things To Do : करने के लिए काम: कैम्प फायर, रॉक-क्लाइम्बिंग, आइस-हॉकी और चादर तक ट्रेक। 

Top Tourist Attraction : शीर्ष पर्यटक आकर्षण: मैग्नेटिक हिल, पैंगोंग त्सो झील, ज़ांस्कर घाटी, नुब्रा घाटी, खारदुंग ला दर्रा। 

Average Budget : औसत खर्चा प्रति व्यक्ति ₹11,500-16,500 के बीच होता है 

How To Reach : कैसे पहुंचा जाये: ट्रेन, सड़क और हवाई मार्ग से।




2. Auli, Uttarakhand। औली, उत्तराखंड। 


Best Places to Visit in May June in India



स्कीयर के स्वर्ग के रूप में जाना जाने वाला, औली भारत में मई जून में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। औली में स्कीइंग करते समय आपको माउंट नंदादेवी, माउंट धूनागिरी, मनापर्वत, घोरीपर्वत आदि की बर्फ से ढकी चोटियों के सर्वोपरि दृश्य देखने को मिलेंगे।

Things To Do : करने के लिए काम: कैम्पिंग के लिए जाएं, रोपवे का प्रयोग करें, नंदा देवी राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा करें, ट्रेकिंग का प्रयास करें।

Top Tourist Attraction : शीर्ष पर्यटक आकर्षण: छत्रकुंड, गोरसन बुग्याल, चिनाब झील, क्वानी बुग्याल, जोशीमठ

Average Budget : औसत बजट: एक यात्रा की औसत खर्चा प्रति व्यक्ति ₹8,000-13,000 के बीच होता है

How To Reach : कैसे पहुंचा जाये: ट्रेन, सड़क और हवाई मार्ग से। 




3. Shimla, Himachal Pradesh। शिमला, हिमाचल प्रदेश। 


Best Places to Visit in May June in India



हिमालय की मध्य पर्वत श्रृंखलाओं पर झूठ बोलना दिल्ली के पास सबसे लोकप्रिय पहाड़ियाँ हैं, और पर्यटकों के लिए मई जून में भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। 

शिमला सड़क मार्ग द्वारा मनाली, कुल्लू और औली जैसे प्रमुख पर्यटन स्थलों से जुड़ा हुआ है। यही कारण है कि, यात्री इसके आसपास के सबसे आकर्षक स्थानों का पता लगाने के लिए इसे आधार के रूप में उपयोग करते हैं। 

Things To Do : करने के लिए काम: तत्तापानी में रिवर राफ्टिंग, माउंटेन बाइकिंग, शिमला में हेली स्कीइंग और गोल्फिंग, प्रकृति की सैर पर जाना, प्रसिद्ध माल रोड पर खरीदारी और भी बहुत कुछ। 

Top Tourist Attraction : शीर्ष पर्यटक आकर्षण: क्राइस्ट चर्च, राष्ट्रपति निवास, जाखू, द रिज, स्कैंडल पॉइंट, शिमला ग्लेन, ग्रीन वैली, कुफरी, और भी बहुत कुछ।  
 
Average Budget : औसत बजट: ₹6,000-10,000 प्रति व्यक्ति 

How To Reach : कैसे पहुंचा जाये: हवाई, सड़क और ट्रेन मार्ग से। 



4. Rishikesh, Uttarakhand। ऋषिकेश, उत्तराखंड। 


Best Places to Visit in May June in India



गंगा नदी के किनारे बसा ऋषिकेश हिमालय का द्वार है। ट्रेकिंग, राफ्टिंग, रैपलिंग और कयाकिंग जैसी साहसिक गतिविधियों के लिए शांत वातावरण और कई विकल्पों के साथ, ऋषिकेश मई जून के दौरान भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। 

Things to Do : करने के लिए काम: गंगा नदी में रिवर राफ्टिंग, ऋषिकेश में कैंपिंग और कयाकिंग, शिवालिक हिमालय पर रैपलिंग, मोहन चट्टी से बंजी जंपिंग, ऋषिकेश में फ्लाइंग फॉक्स और विशाल झूला, पंच केदार और चंद्रशिला तक ट्रेक और भी बहुत कुछ। 

Top Tourist Attraction : शीर्ष पर्यटक आकर्षण: राम झूला, नीलकंठ महादेव मंदिर, लक्ष्मण झूला, राजाजी राष्ट्रीय उद्यान, त्रिवेणी घाट और गोवा समुद्र तट।   

Average Budget : औसत बजट: ₹8,000-13,000 प्रति व्यक्ति 

How To Reach : कैसे पहुंचा जाये: हवाई, सड़क और ट्रेन मार्ग से। 







5. Goa। गोवा। 


Best Places to Visit in May June in India



गोवा पश्चिमी भारत में अरब सागर के साथ फैले समुद्र तटों के साथ बैठता है। समुद्र तट प्रेमियों के लिए, यह मई जून में भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। गोवा अपनी महान पुर्तगाली वास्तुकला, आकर्षक परिवेश और प्राचीन समुद्र तटों के लिए प्रसिद्ध है। 

Things To Do : करने के लिए काम: कैंडोलिम समुद्र तट में घुटने टेकना, पालोलेम समुद्र तट में कयाकिंग, कैलंगुट में जेट स्कीइंग, वागाटोर समुद्र तट पर विंडसर्फिंग, ग्रांडे द्वीप समूह में स्कूबा डाइविंग, और बहुत कुछ। 

Top Tourist Attraction : शीर्ष पर्यटक आकर्षण: फोर्ट अगुआडा, दूधसागर फॉल्स, बेसिलिका ऑफ बॉम जीसस, कैंडोलिम बीच, अगोंडा बीच, सेंट फ्रांसिस जेवियर्स मकबरा, बेनौलिम बीच, कैवेलोसिम और वर्का बीच।   

Average Budget : औसत बजट: ₹7,000-11,000 प्रति व्यक्ति 

How To Reach : कैसे पहुंचा जाये: हवाई, सड़क और ट्रेन मार्ग से। 



 

6. Ooty, Tamil Nadu। ऊटी, तमिलनाडु। 


Best Places to Visit in May June in India



अपने शानदार दृश्यों और चमकीले हरे पहाड़ों और घाटियों के लिए लोकप्रिय, ऊटी मई जून में भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। ऐसे कई पर्यटन स्थल हैं जिनका आप ऊटी में अन्वेषण का आनंद ले सकते हैं, जो इसे गर्मियों के लिए एक आदर्श स्थान बनाता है। 

Things to do : करने के लिए काम: टॉय ट्रेन की सवारी करें, डोड्डाबेट्टा पीक की ओर बढ़ें, और विभिन्न त्योहारों में भाग लें। 

Top Tourist Attraction : शीर्ष पर्यटक आकर्षण: बॉटनिकल गार्डन, ऊटी बोट हाउस, सेंट स्टीफन चर्च 

Average Budget : औसत लागत प्रति व्यक्ति ₹8,000-13,000 के बीच होती है 

How to Reach : कैसे पहुंचा जाये: ट्रेन, सड़क और हवाई मार्ग से






7. Dhanaulti, Uttarakhand। धनोल्टी, उत्तराखंड। 


Best Places to Visit in May June in India



हिमालय की ऊंची चोटियों के बीच बसा, धनोल्टी मसूरी से सटा एक शांत छोटा शहर है। मई जून में भारत में यात्रा करने के लिए ऑफबीट डेस्टिनेशन सबसे अच्छी जगहों में से एक है, खासकर उन लोगों के लिए जो शांत, शांत प्राकृतिक वातावरण के बीच अपनी छुट्टियां बिताना पसंद करते हैं। 

Things To Do : करने के लिए काम: देवदार के जंगल में ट्रेक करें, बर्मा ब्रिज को पार करें और धनौल्टी एडवेंचर पार्क में रॉक क्लाइंबिंग का अनुभव करें, आवारा कैंप, धनोल्टी में कैम्पिंग करें और भी बहुत कुछ। 

Top Tourist Attraction : शीर्ष पर्यटक आकर्षण: देवगढ़ किला, सुरकंडा देवी मंदिर, इको पार्क और दशावतार मंदिर, बरेहीपानी और जोरांडा जलप्रपात   

Average Budget : औसत बजट: ₹7,000-9,000 प्रति व्यक्ति 

How to Reach : कैसे पहुंचा जाये: हवाई, सड़क और ट्रेन मार्ग से। 





8. Kodaikanal, Tamilnadu कोडाइकनाल, तमिलनाडु। 


Best Places to Visit in May June in India



तमिलनाडु में 7200 फीट की ऊंचाई पर स्थित कोडाइकनाल एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है और मई जून में भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। इसके चारों ओर हरे-भरे जंगल, विशाल झरने, सुरम्य झीलें और भव्य पहाड़ियाँ हैं। यह अपनी सुंदरता का पता लगाने के लिए हजारों पर्यटकों को आकर्षित करता है।

Top Tourist Attraction : शीर्ष पर्यटक आकर्षण: कोडाइकनाल झील, ब्रायंट पार्क, बेरीजम झील, कुरिंजी अंदावर मंदिर, कोकर्स वॉक, मन्नावनूर झील, पाइन वन, और प्राकृतिक इतिहास के शेमबागनूर संग्रहालय

Things To Do : करने के लिए काम: देवदार के जंगलों में प्रकृति की सैर, कोडाइकनाल शिखर से सूर्योदय, नौका विहार, ट्रेकिंग, घुड़सवारी, माउंटेन बाइकिंग, मछली पकड़ना और बहुत कुछ।

Average budget : औसत बजट: ₹9,500-14,500 प्रति व्यक्ति

How To Reach : कैसे पहुंचा जाये: हवाई, सड़क और ट्रेन मार्ग से। 






9. Manali, Himachal Pradesh। मनाली, हिमाचल प्रदेश। 


Best Places to Visit in May June in India



हिमालय पर्वत की गोद में बसे मनाली में बांज, देवदार, चीड़ आदि सहित वनों के साथ अनगिनत रसीली, जीवंत घाटियाँ हैं। मई जून में भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से। 

करने के लिए काम: रिवर राफ्टिंग, पैराग्लाइडिंग, स्कीइंग 

Top Tourist Attraction : शीर्ष पर्यटक आकर्षण: हिडिम्बा देवी मंदिर, मनाली अभयारण्य, मनु मंदिर 

Average Budget : औसत बजट: ₹6,000-9,000 प्रति व्यक्ति 

How to Reach : कैसे पहुंचा जाये: हवाई, सड़क और ट्रेन मार्ग से। 





10. Srinagar, Jammu & Kashmir। श्री नगर, जम्मू - कश्मीर। 


Best Places to Visit in May June in India



जम्मू और कश्मीर में प्रसिद्ध झेलम नदी के तट पर बसे श्रीनगर को 'पृथ्वी पर स्वर्ग' के रूप में भी स्वीकार किया जाता है। श्रीनगर में लाखों पर्यटकों को आकर्षित करने वाली चीज़ों में डल झील में पाई जाने वाली हाउसबोट और गोंडोला-प्रकार की रोइंग नौकाएँ शामिल हैं। 

Things To Do : करने के लिए काम: शिकारा की सवारी, हाउसबोट स्टे, केबल कार की सवारी, खरीदारी, टट्टू की सवारी, हेरिटेज वॉक 

Top Tourist Attraction : शीर्ष पर्यटक आकर्षण: गुलमर्ग, सोनमर्ग, पहलगाम । 

How to reach : कैसे पहुंचा जाये: हवाई, सड़क और ट्रेन से। 






11. Shillong, Meghalaya। शिलांग, मेघालय। 


Best Places to Visit in May June in India



'स्कॉटलैंड ऑफ़ द ईस्ट' के रूप में प्रसिद्ध होने के नाते, शिलांग, भारत में मई जून में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। इस जगह को सुंदर हरे देवदार के पेड़, झिलमिलाते झरने, और बहुत कुछ के साथ आशीर्वाद दिया गया है।

 इसके अलावा, शिलांग है मेघालय का प्रवेश द्वार, जो अपनी उच्च वर्षा, गुफाओं, झरनों, आश्चर्यजनक परिदृश्य और संस्कृति के लिए प्रसिद्ध है। 

Things to Do: करने के लिए काम: गोल्फ कोर्स, हाइक शिलांग पीक पर जाएँ, और उमियम झील पर नाव की सवारी करें 

Top Tourist Attractions: शीर्ष पर्यटक आकर्षण: एलिफेंट फॉल्स, उमियम झील, लेडी हैदरी पार्क, डॉन बॉस्को संग्रहालय 

Average Budget: औसत बजट: एक यात्रा की औसत खर्चा प्रति व्यक्ति ₹8,500-13,500 के बीच होता है। 

How to Reach: कैसे पहुंचा जाये: ट्रेन से, सड़क मार्ग से, हवाई मार्ग से।

1 comment:

  1. Wow. Thank you so much for sharing this incredible blog. I absolutely loved the stunning photos and the wealth of information you provided.
    During these months, the weather in Himachal Pradesh is pleasant and perfect for exploring the stunning landscapes and engaging in outdoor activities.
    himachal tour package

    ReplyDelete

Powered by Blogger.