10 सबसे अच्छी जगहें दिल्ली की पास एक दिन की यात्रा के लिए। 10 Best Places to visit for One Day Trip


दिल्ली के पास एक दिन की यात्रा के लिए सबसे अच्छी जगहें। One Day Trip near delhi in Hindi 



One day trip
One day trip from Delhi

Delhi ke pass ghumne ki jagah - नमस्कार दोस्तो आज मे अपने इस आर्टिकल मे आपको दिल्ली के पास एक दिन की यात्रा ( one day trip places near delhi in hindi ) के लिए सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों के बारे मे बताता हूँ। जहाँ आप एक दिन की यात्रा  ( one day trip near delhi in Hindi ) पर जा सकते हो। 



और पढ़े : एक ऐसा पार्क जो पानी पर तैरता है। 


एक दिन की यात्रा के लिए दिल्ली के पास खूबसूरत जगहें। One Day Trip Places in Hindi। One Day Trip Places | ghumne ki jagah near me


Delhi ke pass Ghumne ki jagha 


1.असोला भट्टी वन्यजीव अभ्यरण। 


One day trip
One day trip from delhi

अरावली हिल पर स्थित असोला भट्टी वन्यजीव अभयारण्य एक खूबसूरत पर्यटन स्थल है। ये दिल्ली के पास एक दिन की ट्रिप ( one day trip) के लिए  सबसे अच्छी जगहों  मे से एक है। प्राकृतिक की सुंदरता देखना पसन्द है तो ये जगह आपके सबसे अच्छी साबित होने वाली है।


यहाँ पर्यटक गर्मियों में ज्यादातर सबसे प्रसिद्ध भारद्वाज झील के साथ साथ 5 और छिपी हुई झीलों का चमकीला नीला पानी देखने के लिए पर्यटक दिल्ली के सबसे इस पिकनिक स्पॉट पर घूमने आते है, ये जगह दिल्ली से लगभग 100 किमी के अंदर ही पड़ती है। दिल्ली के पास के पर्यटन स्थलों ( one day trip places near delhi in hindi ) मे से एक शानदार पर्यटन स्थल है।



एक्विटी मे आप यहाँ फोटोग्राफी, झील के पास घूमना, और ट्रेकिंग भो कर सकते हैं। यहाँ आपको पांच छिपी झीले और जंगलों में पक्षियों, सरीसृपों, स्तनधारियों की अलग - अलग प्रजाति देखी जा शक्ति है। 


और पढ़े : भारत के 10 एतेहासिक स्थलों की जानकारी। 


दिल्ली से लगभग 38 कि.मी. की दूरी। 


और पढ़े : रेलवे टिकट कैसे बुक करे सभी जानकारियाँ। 



2.  सुरजकुंड। 


One day trip
Image credit - whatshot.in

अर्धवृत्ताकार एम्फीथिएटर के आकार का सूरजकुंड दिल्ली की शहर की सीमा के ठीक बाहर स्थित है। फरीदाबाद में आकर्षण, जो अपने वार्षिक शिल्प उत्सव के लिए जाना जाता है, सर्दियों के दौरान एक दिन के दौरे के लिए दिल्ली के पास घूमने ( one day trip places near delhi in hindi) के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। 


करने के लिए काम : चीजों में त्योहारों और मेलों में भाग लेने के साथ-साथ तस्वीरें लेना शामिल है। 1 दिन आदर्श अवधि है। आकर्षण में एक एम्फीथिएटर के आकार का तटबंध, अनंगपुर बांध और सूरजकुंड वार्षिक अंतर्राष्ट्रीय शिल्प मेला शामिल है, जो 1 से 15 फरवरी तक होता है। 


दिल्ली से  43 किमी की दूरी। 



और पढ़े : लेह पैलेस की सभी जानकारियाँ। 


3. Botanix नेचर रिजॉर्ट। 


One day trip
Image credit - Pinterest.com

दिल्ली के पास कुछ बेहतरीन रिसॉर्ट एक आरामदायक शाम या थोड़े समय के लिए ठहरने के लिए आदर्श हैं। ये लोगों को आराम करने और फिर से जीवंत करने, या बस एक विशेष अवसर का जश्न मनाने की अनुमति देते हैं।


Botanix नेचर रिज़ॉर्ट दिल्ली के पास ऐसे छुट्टियों के गंतव्यों के लिए एक उत्कृष्ट राजदूत है। अरावली की तलहटी में और दमदमा झील के पास इसका स्थान इसे कुछ हल्की साहसिक गतिविधियों के लिए आदर्श बनाता है।


 दिल्ली से लगभग 57 किमी की दूरी। 


और पढ़े : नागालैंड के दर्शनीय स्थल। 



4.सुल्तान पूरी अभ्यरण। 


10 best places to visit for one day trip
Image Credit - holidify.com

सुल्तानपुर पक्षी अभयारण्य उन लोगों के लिए दिल्ली के पास घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है, जो जंगलों की हरियाली और पक्षियों की चहचहाहट से घिरे रहने का आनंद लेते हैं। यह क्षेत्र विभिन्न प्रकार की प्रवासी और निवासी पक्षी प्रजातियों का घर है। और दिल्ली के निवासियों के लिए अतिरिक्त लाभ? उन्हें सुंदर अभयारण्य की यात्रा के लिए समय निकालने की भी आवश्यकता नहीं है। 


गतिविधियों में बर्ड वॉचिंग, फोटोग्राफी, हाइकिंग ट्रेल्स और नेचर वॉक शामिल हैं। 2 दिन आदर्श अवधि है। सर्दियों के दौरान, प्रवासी पक्षी जैसे साइबेरियन क्रेन, ग्रेटर फ्लेमिंगो, रफ, ब्लैक विंग्ड स्टिल्ट, कॉमन टील, कॉमन ग्रीनशैंक, नॉर्दर्न पिंटेल, येलो वैगटेल, व्हाइट वैगटेल, नॉर्दर्न शॉवेलर और रोजी पेलिकन देखे जा सकते हैं। 


दिल्ली से दूरी: 40 किमी लगभग। 


और पढ़े : तमिलनाडु के खूबसूरत दर्शनीय स्थलों की जानकारी। 



5. अलवर और भान गढ। 


One day trip from delhi
One day trip places 

अलवर दिल्ली के पास छुट्टी स्थलों में से एक है जो अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के लिए जाना जाता है। अलवर के जिले में अलवर शहर, सरिस्का, भानगढ़ और सिलीसेर शामिल हैं। जिला सर्दियों में दिल्ली के पास घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है क्योंकि यह प्रकृति, रोमांच और विलासिता का एक आदर्श संतुलन प्रदान करता है। 


करने के लिए काम: सरिस्का टाइगर रिजर्व - वन्यजीव सफारी, अलवर संग्रहालय - प्राचीन कलाकृतियाँ, भानगढ़ किला - प्रेतवाधित, सिलिसर झील पैलेस - हेरिटेज वॉक आदर्श अवधि का अन्वेषण करें: एक रात और दो दिन सिलिसर झील, बाला किला (अलवर किला) में नौका विहार। केसरोली में पहाड़ी किला, भानगढ़ का भूतिया किला और सरिस्का टाइगर रिजर्व में जीप सफारी आकर्षणों में से हैं।


 दिल्ली से लगभग 165 किमी दूरी। 


और पढ़े : शिमला के दर्शनीय स्थल। 


6. मुरथल। 


One day trip from delhi
Image credit - Justdial.com

दिल्ली से एक दिवसीय दौरे के बारे में बात करते हुए, हमारे दिमाग में सबसे पहले मुरथल आता है। यदि आप विशेष रूप से खाने के शौकीन हैं, तो मुरथल निश्चित रूप से आपको खुश करने वाला है। आप सड़क किनारे ढाबे से कुछ स्वादिष्ट भरवां परांठे और कुलचे का आनंद ले सकते हैं।


दिल्ली से लगभग 60 किमी दूरी। 


और पढ़े : लेह लद्दाख की रोड ट्रिप की पूरी जानकारी। 


7.दमदमा झील। 


One trip from delhi
Image credit - oyorooms.com

यदि आप एक जल निकाय के आसपास छुट्टियां बिताना चाहते हैं, तो दमदमा झील पर जाएँ। आप कुछ अन्य बाहरी गतिविधियों और यहां तक ​​कि साहसिक खेलों के साथ नौका विहार का आनंद ले सकते हैं।


 दिल्ली से लगभग 60 किमी दूरी। 



और पढ़े : झीलों के शहर नैनीताल की यात्रा के बारे मे। 


8. ताजमहल - आगरा। 


One day trip from delhi

दिल्ली से आगरा एक दिन का कार से दौरा सबसे अच्छी बात है जो सप्ताहांत के दौरान हो सकती है। गर्मी के दिनों में भी ताजमहल की भव्यता जस की तस बनी रहती है। यदि आप सुबह जल्दी ड्राइव शुरू करते हैं, तो आप इस शानदार शहर में नाश्ता कर सकते हैं।


 एक बार जब आप ताजमहल का दौरा कर लेते हैं, तो आप दिल्ली वापस जाते समय कुछ आगरा का पेठा प्राप्त कर सकते हैं। कार द्वारा दिल्ली से आगरा की अपनी एक दिवसीय यात्रा पर, आप फॉर्मूला 1 रेस ट्रैक की झलक देख सकेंगे।


 दिल्ली से लगभग 202 किमी की दूरी। 


और पढ़े : कश्मीर के 15 खूबसूरत पर्यटन स्थल। 


9. मथुरा, वृंदावन - आगरा। 


One day trip from delhi

अपनी दिल्ली से आगरा, मथुरा, वृंदावन के रास्ते में कार से एक दिन के दौरे पर, आप कुछ समय के लिए रुक सकते हैं और मथुरा और वृंदावन के प्राचीन शहरों को देख सकते हैं। मथुरा और वृंदावन की यात्रा भूमि के आध्यात्मिक पक्ष का अनुभव करने का एक उत्कृष्ट अवसर प्रस्तुत करती है, 


चाहे आप भगवान कृष्ण के अनुयायी हों या नहीं। यदि आप जन्माष्टमी के दौरान कुछ समय का प्रबंधन कर सकते हैं, तो आप उत्सव को देखने के लिए उत्साहित होंगे। 


दिल्ली से दूरी: 144 किमी


और पढ़े : उत्तराखंड के दर्शनिक स्थल। 


10. नीमराना फ़ोर्ट।


One day trip near me
Image credit - agoda. Com

क्या आप अपने साथी के साथ कुछ गुणवत्तापूर्ण समय दिल्ली के पास एक लक्जरी प्रवास पर बिताने के मूड में हैं? अगर ऐसा है तो आपको नीमराना फोर्ट पैलेस जरूर जाना चाहिए। खूबसूरत पैलेस रिसॉर्ट आपकी सांसें रोक देगा और कुछ अद्भुत साहसिक गतिविधियां यहां बिताए गए समय को यादगार बना देंगी। 


दिल्ली से लगभग 120 किमी की दूरी।


और पढ़े : जयपुर के दर्शनीय स्थल। 



अपने इस लेख मे दिल्ली के पास एक दिन की यात्रा ( one day trip in Hindi ) के लिए सबसे खूबसूरत जगहों ( one day trip places  ) के बारे मे जाना है। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो मुझे कमेंट करके जरूर बताये । 

No comments:

Powered by Blogger.