तमिलनाडु के दर्शनीय स्थल | Top 20 Tourist Places in Tamilnadu


तमिलनाडु के पर्यटन स्थल। Tamilnadu Tourist Places in Hindi 

Tamilnadu tourist places in hindi
Tamilnadu




Tamilnadu Tourism - हैलो दोस्तो मे टूरिस्ट दोस्त आज आपके लिए भारत के खूबसूरत पर्यटन स्थल की सभी जानकारियाँ लेकर आया हूँ। भारत का खूबसूरत राज्य तमिलनाडु के पर्यटन स्थल ( Tamilnadu Tourist Places in Hindi ) और यहाँ कब जाना चाहिए, कैसे जाना चाहिए, और कहाँ-कहाँ घूमे ये सभी महत्वपूर्ण जानकारी आपको इस लेख मे मिलने वाली है। 






Tamilnadu Tourist Places in Hindi - तमिलनाडु भारत के खूबसूरत राज्यो मे से एक है। यहाँ आपको खूबसूरत पर्यटन स्थलों के साथ - साथ कभी प्राचीन मंदिर भी देखने को मिलेंगे। तमिलनाडु प्राचीन मंदिरों के लिए भी प्रसिद्ध है। तमिलनाडु आने वाले पर्यटक और तीर्थ यात्रियों के लिए यात्रा दौरा बहुत ही खूबसूरत अच्छे अनुभव वाला होता है। 


तमिलनाडु के प्रसिद्ध मंदिरो मे से मीनाक्षी मंदिर और यहाँ खूबसूरत पर्यटन स्थलों ऊटी, रामेश्वरम जैसे बहुत से पर्यटन स्थल है। और आज मे अपने इस लेख मे आपको तमिलनाडु के सभी पर्यटन स्थलों के बारे मे बतायुंगा। जहाँ आपको जरूर घूमने जाना चाहिए। 





तमिलनाडु के 20 खूबसूरत पर्यटन स्थल। Top 20 Tamilnadu Tourist Places in Hindi | Famous Tourist Places in Hindi | Low budget tourist places in Tamilnadu




1. ऊटी - Ooty in Hindi 

Ooty in hindi

तमिलनाडु के खूबसूरत पर्यटन स्थलों मे से ऊटी यहाँ के सबसे प्रमुख पर्यटन स्थलों मे से एक है। ऊटी को पहाड़ों की रानी भी कहाँ जाता है। ऊटी कपल्स की हनीमून के लिए सबसे पसन्दीदा जगहों मे से एक है। यहाँ आप टॉय ट्रेन और यहाँ के सबसे बड़े रेलवे ट्रैक का आनंद ले सकते हो। यहाँ आपको बहुत सी खूबसूरत जगह मिलेगी जहाँ आपको जरूर जाना चाहिए जिनमे - चाय के बागान और शांत झरने और भारत का सबसे बड़ा रोज गार्डन जहाँ आपको एक बार जरूर घूमने जाना चाहिए। 






2. रामेश्वरम - Rameshwaram in Hindi 


Rameshwaram in hindi

रामेश्वरम तमिलनाडु का एक छोटा सा खूबसूरत शहर द्वीप पर स्थित है। पूरे भारत मे ये जगह तीर्थ स्थल के लिए प्रसिद्ध है। यहाँ आप 12 ज्योतिर्लिंग मे से एक ज्योतिर्लिंग के दर्शन भी कर सकते है। पौराणिक कथाओं के अनुसार आप भगवान श्री राम लंका जाने के लिए जिस पुल का निर्माण किया था । वहाँ भी घूमने जा सकते है। 




3. पुडुचेरी - Puducherry in Hindi 

Puducherry in hindi
Image Credit - IBEF.ORG


पुडुचेरी उन सभी पर्यटकों को बहुत पसंद आने वाली जगह है, जिन्हे नई चीजों की खोज बीन करना पसन्द है। और जिनको बीच पर समय बिताना पसंद है। ऐसे पर्यटकों को यह जगह बहुत पसन्द आने वाली है। गोवा की बीचों से यहाँ आपको ज्यादा मजा आने वाला है बीच प्रेमियों के लिए तो ये जगह वाकई किसी स्वर्ग से कम नही होने वाली है। 






4. मुदु मलाई। Mudumalai in Hindi

Mudumalai in hindi
Image Credit - Traveltourguru.in


नीलगिरि पहाड़ियों में स्थित मुदुमलाई तमिलनाडु के सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक है। जो अपने वन्यजीवन के लिए प्रसिद्ध है।अगर आप भी प्राकृतिक प्रेमी हो तो आपको यहां के राष्ट्रीय उद्यान को एक बार जरूर देखने जाना चाहिए ।




5. धनुषकोडी - Dhanushkodi in Hindi

Dhanushkodi in hindi
Image Credit - Mytourismguide.com


अगर आपको शहर की भीड़ भाड़ से दूर किसी शांत वातावरण वाली जगह पर घूमना पसंद है। धनुष कौड़ी आपके लिए सबसे खूबसूरत जगह है। यहाँ आप समुंदर के तट पर बैठ कर यहाँ की खूबसूरत और   शांत वातावरण का आनंद ले सकते हो। धनुषकोडी तमिलनाडु की खूबसूरत जगहों मे से एक आती है।




6. होगेनक्कल - Hogenakkal in Hindi

Hogenakkal in hindi
Image Credit - Dtnext.in


तमिलनाडु के सभी खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से, होगेनक्कल खूबसूरत झरनों के लिए प्रसिद्ध है। इस जगह को झरनों का शहर भी कहा जाता है। ये पर्यटन स्थल तमिलनाडु के धरम पूरी मे स्थित है।यहाँ आप अपने परिवार और दोस्तो के साथ एक खूबसूरत ट्रिप बना सकते हो। 






7. तुतिकोरिन - Tuticorin In Hindi 

Tuticorin in hindi
Image Credit - TripAdvisor.in


तुतिकोरीन तमिलनाडु का वो पर्यटन स्थल है जहाँ आप बहुत सारी घूमने वाली जगहों को एक साथ देख सकते है। यहाँ आपको एक खूबसूरत बीच और एक चिड़ियाघर और यहाँ के खूबसूरत मंदिर, चर्च ये सभी जगह आपको यहाँ देखने को मिल जाएगी। तुतिकोरीन आप चाहे जितने दिनों के लिए जाए यहाँ आपका हर दिन खूबसूरत होने वाला है। तो यहाँ जाना तो बिल्कुल भी न भूले। 




8. कन्याकुमारी - Kanyakumari in Hindi

Kanyakumari in hindi


 कन्याकुमारी तमिलनाडु में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगहों मे से एक है। यहाँ दुनिया भर से पर्यटकों की भीड़ उमड़ती है। लोग यहाँ की कला और मंदिरों की वास्तुकला और यहाँ संस्कृति को देखने के लिए आते है। यहाँ होने वाले वार्षिक उत्सव भी बहुत शानदार होते है जिन्हे भी देखने के लिए जा सकते है। इस जगह को तमिलनाडु घूमने वाली जगहों मे जरूर शामिल करे। 




9. त्रिची - Trichy in Hindi 

Trichi in hindi


त्रिची तमिलनाडु के सबसे खूबसूरत शहरों में से एक है। यहाँ घूमने के लिए आपको मंदिर, चर्च जैसे बहुत से खूबसूरत स्थान देखने को मिल जायेंगे। इन मंदिरों की और चर्च की खूबसूरत आपके दिल को मोह लेगी। इनकी वनावाट आपको एक बार जरूर देखनी चाहिए। 





10. नागपट्टिंम - Nagapattinam in Hindi 

Naagpattinam in hindi
Image Credit - hellotravel. Com


नागपट्टिनम ऐतिहासिक ये एक ऐसा पर्यटन स्थल है जहाँ आपको      कई खूबसूरत जगहों के साथ साथ बहुत से प्रसिद्ध तीर्थ स्थल भी देखने को मिलेंगे। ये जगह पर्यटन स्थल के साथ साथ तीर्थ स्थल के लिए भी प्रसिद्ध है। जहाँ आपको बहुत से मंदिर और चर्च देखने को मिलेंगे। जो दुनिया भर के पर्यटकों को अपनी और आकृषित करती हैं। यहाँ आपको मानसून के मौसम मे एक बार जरूर आना चाहिए। 
 






11. वेल्लोर - Vellore in Hindi

Vellore in hindi
Image credit - Traveltriangle. Com


ये जगह यहाँ के दो प्रमुख संस्थानों के लिए जानी जाती है जिनमे क्रिस्टैन मेडिकल कॉलेज और वेल्लोर प्रौद्योगिकी संस्थान शामिल है। वेल्लोर तमिलनाडु के उत्तरपूर्वी हिस्से का एक प्राचीन और प्रशिध् शहर है। शहर के बीचो बीच स्थित किले की वजह से इस शहर को फोर्ट सिटी भी कहा जाता है। ये जगह तमिलनाडु में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। आपको इस जगह को भी शामिल कर लेना चाहिए अपनी लिस्ट मे। 




12. पोलाची - Pollachi in Hindi 

Polachi in hindi
Image Credit - TripAdvisor. In


तमिलनाडु के खूबसूरत पर्यटन स्थलों मे से एक है, ये जगह जो की पोलाची दक्षिण के कोयंबटूर में स्थित है। यह अपने खूबसूरत प्राकृतिक दृश्यों के कारण एक प्रसिद्ध फिल्मांकन जगह है। यहाँ आपको टॉपस्लिप टाइगर रिजर्व और अन्नामलाई वन्यजीव अभयारण्य जैसे बहुत सी प्रसिद्ध और खूबसूरत जगहों की वजह से ये जगह पर्यटकों को आकर्षित करती है।





13. यनम - Yanam in Hindi 

Yanam in hindi
Image Credit - india. Com



यनम तमिलनाडु के पुडुचेरी जिले का एक छोटा और खूबसूरत शहर है। यह जगह अपने इतिहास और संस्कृति के लिए पूरे भारत मे प्रसिद्ध है। यहाँ पर्यटक सूर्योदय और सूर्यास्त के दृश्य का आनंद ले सकते है। और शहर के पवित्र मंदिरों के दर्शन कर सकते है। शहर में बहुत से पुराने चर्च भी हैं जिनमें आपको फ्रांसीसी वास्तुकला देखने को मिलेगी। तमिलनाडु की ये खूबसूरत जगह हनीमून के लिए भी प्रसिद्ध है। इस जगह पर आप अपना हानिमुन भी प्लेन कर सकते हो। 




14. टैंक्यु बार - Tranquebar in Hindi 

Tranquebar in hindi
Image Credit - TripAdvisor. In


ट्रैंक्यूबार एक शांत वातावरण वाली जगह है  यह छोटे समुद्र तट शहर का निर्माण 14वीं शताब्दी में 1306 में  शिव मंदिर की स्थापना के साथ ही हुआ था। जिस वजह से यहाँ आपको बहुत सारा इतिहास जाने को मिलेगा। यहाँ आप बहुत एक्विती भी कर सकते हो।




15. चेत्तिनाड - Chettinaad in Hindi 

Chettinaad in hindi
Image Credit - holidify. Com


मदुरै से कुछ किलोमीटर की दूरी पर चेट्टीनाड एक छिपा हुआ और खूबसूरत शहर है जो अपनी प्राचीन और पुरानी हवेली, लिप-स्मूदी मीट करी और समृद्ध विरासत के लिए प्रशिध् है। यह आपके देखने के लिए बहुत सारे स्थानों और खाने के लिए अच्छे भोजन के साथ, चेट्टीनाड एक खाने के लिए अच्छी जगह भी मानी जाती है । तमिलनाडु के सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक है।






16. कुट्रा लम - Courtallam in Hindi 

Courtallam in hindi
Image Credit - TripAdvisor. In


 कुट्रालम पश्चिमी घाट का वह खूबसूरत पर्यटन स्थल है।यहाँ आपको देखने के लिए बहुत सी चीजे मिलेगी जिनमे आपको कंबल वाले झरने, संग्रहालय, मंदिर, बांध, इको-पार्क, और भी बहुत सारी , यह शहर तमिलनाडु के खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक है 





17. मदुरै - Madurai in Hindi

Madurai in hindi


कमल की तरह दिखने वाला मदुरै शहर अपने मीनाक्षी मंदिर के लिए पूरे भारत मे प्रसिद्ध है। यहाँ आपको बहुत सी एक्विटि करने को मिल जायेगी। यहाँ आपको मिनाक्षी मंदिर के साथ साथ बहुत सारे मंदिरों के दर्शन करने के लिए मिलेंगे जहाँ आपको जरूर जाना चाहिए। यह शहर मंदिरों वाला शहर के रूप मे जाना जाता है। 




18. चिदंबरम - Chidambaram in Hindi 

Chidambaram in hindi
Image Credit - Goibibo. Com


चिदंबरम बहुत से खूबसूरत सुंदर मंदिरों का शहर है। चिदंबरम तमिलनाडु के पूर्वी हिस्से में स्थित है। इस शहर के प्राचीन इतिहास और संस्कृति और बहुत से परंपराओं में किसी को भी विस्मय में छोड़ने का जादू है। यदि आपको प्राचीन इतिहास के बारे मे जानने का शौक हैं। तो ये शहर आपकी यात्रा के लिए एकदम सही है। 





19. महाबालिपुरम - Mahabalipuram In Hindi 

Mahabalipuram in hindi
Image Credit - Traveltriangle. Com


महाबली पुरम जटिल नक्काशीदार मंदिरों और गुफाओं के लिए पूरे भारत मे जाना जाता है, तमिलनाडु में महाबलीपुरम मे पर्यटकों को हैरान करने वाला एक और रत्न है। शहर में सुंदर समुद्र बीच, खूबसूरत वास्तुकला, अच्छा मौसम है, और सभी पर्यटकों को एक ताज़ा और अलग अनुभव प्रदान मिलेगा है 




20. वैलंकन्नी - Velankanni in Hindi 

Vellkanni in hindi
Image Credit - TripAdvisor. In


यह जगह तमिलनाडु के खूबसूरत बीचों मे से एक है। समुंदर किनारे बसे इस शहर का मनोरम दर्शय लाखों पर्यटक को अपनी और आकृषित करती है। यहाँ आप उस चर्च को भी देखने को जा सकते है। जिसका निर्माण  मदर मैरी के सम्मान में बनाया गया था।






आपने इस लेख मे तमिलनाडु के पर्यटन स्थल ( Tamilnadu Tourist Places in Hindi ) के बारे मे जाना। अगर आपको मेरे द्वारा दी गयी ये जानकारी अच्छी लगी हो तो मुझे कमेंट करके जरूर बताये। 


No comments:

Powered by Blogger.