टॉप 10 ] भारत के सबसे भूतिया जगहें। Most Haunted Places in india in hindi


भारत की 10 भूतिया जगहों की जानकारियाँ। Most Haunted Places in India in Hindi 



Top 10 haunted places in india in hindi

Most Haunted Places in India in Hindi - भारत में भूतिया स्थानों की सूची लंबी है, हर एक का अपना एक अलग इतिहास या लोककथाओं से जुड़ा है। इनमें परित्यक्त किले, सुनसान गाँव, बंद खदानें और डरावने होटल से लेकर अदालत कक्ष और स्कूल जैसी असंभावित जगहों तक सब कुछ शामिल है।



और पढ़े : यात्रा बीमा और भारत मे यात्रा बीमा करने वाली कंपनी की सभी जानकारियाँ। 


 यदि आप सीमाओं को तोड़ना चाहते हैं और अलौकिकता की तलाश करना चाहते हैं, तो यहां भारत में कुछ सबसे डरावने स्थान हैं जहाँ अपको एक बार जरूर जाना चाहिए। 



Top 10 ] भारत की सबसे डरावनी जगहें। Top 10 Haunted Places in india in hindi। Most Haunted Places in india in Hindi



1. भानगढ़ का किला, राजस्थान। Bhangarh Fort, Rajasthan


Top 10 haunted places in india in hindi
Image Credit : Veenaworld.com

अलवर क्षेत्र में स्थित, भानगढ़ का निर्जन शहर कल्पनाशील स्थानों में से एक है और इसे सर्वसम्मति से भारत के सबसे भूतिया स्थानों में से एक माना जाता है। इसे इतना खतरनाक माना जाता है कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने भी अंधेरे के बाद किसी को भी भानगढ़ किले में प्रवेश करने से कानूनी रूप से प्रतिबंधित कर दिया है। 



किवदंती है कि 16वीं शताब्दी में सिंघिया नाम के एक तांत्रिक को भानगढ़ की खूबसूरत राजकुमारी रत्नावती से प्यार हो गया था। और यह जानते हुए कि यह एक निराशाजनक जोड़ी थी, उसने उसे लुभाने के लिए अपने जादू का उपयोग करने का फैसला किया। हालाँकि, राजकुमारी ने उसकी योजनाओं का खुलासा किया और उसे मौत की सजा सुनाई।


 अपनी मृत्यु से पहले, घटनाओं के मोड़ से क्रोधित होकर, उसने महल को कयामत और शहर को हमेशा के लिए बिना छत और दयनीय होने का श्राप दिया। आस-पास के स्थानीय लोगों का मानना ​​है कि जो कोई भी अंधेरे के बाद किले में जाता है, वह वापस नहीं आएगा, इसलिए अपने जोखिम पर यहाँ की यात्रा करें।



और पढ़े : जाने पूरी कहानी भानगढ़ किले की। 


2. कुलधरा गांव, राजस्थान । Kuldhara Village, Rajasthan


Top 10 haunted places in india in hindi


राजस्थान में निश्चित रूप से सुनसान भूतिया गांवों और कस्बों का सबसे अच्छा जगह है! कुलधारा गाँव जैसलमेर के पास स्थित है और मूल रूप से पालीवाल ब्राह्मणों का निवास यहाँ था। विद्या 1825 में कुलधरा के सभी ग्रामीणों के साथ-साथ आसपास के 83 अन्य गांवों के अचानक गायब होने की बात पता चलती है, जिससे उनके ठिकाने का कोई पता नहीं चलता। ऐसा कहा जाता है कि राज्य मंत्री को गाँव की एक लड़की से प्यार हो गया था 



और उसने पूरे गाँव पर भारी कर लगाने की धमकी दी थी, जब तक कि वे उससे शादी नहीं करते। लड़की के सम्मान की रक्षा के लिए, कुल्हारा और आसपास के क्षेत्रों के प्रमुखों ने अपने गांवों को त्याग दिया और भूमि को हमेशा के लिए निर्जन रहने का श्राप दे दिया।


और पढ़े : भारत के एतेहासिक स्थलों की जानकारियाँ। 


3. डाउ हिल, कर्सियांग, पश्चिम बंगाल। Dow Hill, Kurseong, West Bengal


Top 10 haunted places in india in hindi
Image Credit : india.com

दार्जिलिंग के कुरसेओंग में विक्टोरिया बॉयज हाई स्कूल और डाउहिल गर्ल्स बोर्डिंग स्कूल को कई आत्माओं का निवास स्थान माना जाता है, जिनके पदचिन्हों को हॉलवे के माध्यम से गूंजते हुए सुना जा सकता है। 



ऐसा कहा जाता है की स्कूलों के आसपास के जंगल में अनगिनत हत्या के शव पाए गए हैं और कई स्थानीय लोगों और पर्यटकों की रिपोर्ट है कि बिना सिर वाला लड़का जंगल में गायब हो जाता है।


और पढ़े : नागालैंड के प्रमुख दर्शनीय स्थल। 


4. डुमास बीच, गुजरात।  Dumas Beach, Gujarat


Top 10 haunted places in india in hindi
Image credit: traveltriangle.com

अरब सागर तट पर गुजरात के डुमास बीच की काली रेत कई वर्षों से कई रहस्यों से जुड़ी हुई है। समुद्र तट एक हिंदू कब्रिस्तान हुआ करता था और कई लोगों का मानना ​​है कि बेचैन आत्माएं आगंतुकों को आधी रात को टहलने और समुद्र की ओर चलने के लिए वापस किनारे पर लौटने के लिए बुलाती हैं।



 ऐसी खबरें आई हैं कि जो लोग मरे हुओं की आवाज नहीं सुनते वे पानी में हमेशा के लिए गायब हो जाते हैं। यह समुद्र तट निश्चित रूप से कमजोर दिल वालों के लिए बिल्कुल भी नहीं है


और पढ़े : हिमाचल प्रदेश के खूबसूरत हिल स्टेशन की जानकारियाँ। 


5. जटिंगा, असम। Jatinga, Assam


Top 10 haunted places in India in hindi
Image Credit : m.mouthshut.com

लगभग 2500 की आबादी वाले इस छोटे से गांव में दुनिया की सबसे हैरान कर देने वाली घटनाओं में से एक है, जिसका नाम है बार-बार होने वाली सामूहिक पक्षी आत्महत्याएं। सदियों से, स्थानीय और प्रवासी पक्षी सितंबर और अक्टूबर की चांदनी रातों में केवल एक विशिष्ट क्षेत्र में बड़ी संख्या में जमीन पर गिरते हैं।



 इसने वैज्ञानिकों को चकित कर दिया है जो इस तरह के पैटर्न में आकाश से पक्षियों के मरने का कोई उचित औचित्य नहीं खोज पा रहे हैं और यह कम से कम कहना बेहद परेशान करने वाला हो जाता है।


और पढ़े : मेघालय मे घूमने के लिए खूबसूरत जगहों की जानकारियाँ। 


6. लंबी देहर खदान। Lambi Dehar Mines


Top 10 haunted places in india in hindi
Image credit : holidify.com

एक बार हजारों श्रमिकों को रोजगार देने वाली पूरी तरह से चालू चूने की खदान, मसूरी की लंबी देहर खदान अब परित्यक्त हो गई है और इसे भारत की सबसे डरावनी जगहों में से एक माना जाता है।



 खतरनाक काम करने की स्थिति, सुरक्षा नियमों की कमी और दुर्घटनाओं के कारण, अनगिनत श्रमिकों की खदानों में मृत्यु हो गई और अब कहा जाता है कि वे सुरंगों का अड्डा हैं। खदानों से आने वाली अजीब आवाजें और चीखें यहां नियमित रूप से आती रहती हैं।


और पढ़े: उत्तराखंड मे घूमने लायक जगहों की जानकारियाँ। 


7. अग्रसेन की बावली, नई दिल्ली। Agrasen ki Baoli, New Delhi


Top 10 haunted places in india in hindi
Image credit : holidify.com

अग्रसेन की बावली दिल्ली में जटिल रूप से निर्मित यह प्राचीन स्थान एक वास्तुशिल्प कृति है और एएसआई द्वारा संरक्षित है। हालाँकि, स्थानीय लोगों का मानना ​​​​है 


कि यह भूतों और शैतानी राक्षसों द्वारा प्रेतवाधित है, जो आसपास के आगंतुकों के पीछे छाया में दुबक जाते हैं। पर्यटकों ने अंदर कदम रखते ही एक अलौकिक भय महसूस करने की शिकायत भी की गयी है।



और पढ़े : दिल्ली मे घूमने के लिए प्रमुख दर्शनीय स्थल। 



8. रामोजी फिल्म सिटी। Ramoji Film City


Top 10 haunted places in india in hindi
Image credit: klook.com

 भारत के सबसे प्रसिद्ध फिल्म शहरों में से एक सल्तनत के मृत सैनिकों के अवशेषों पर बनाया गया था, जिनकी बेचैन आत्माएं आज भी फिल्म सेट पर लोगो को अलग - अलग तरह से परेशान करती हैं। जैसेव सनकी दुर्घटनाओं में स्टंटमैन घायल हो जाना हैं, 


अचानक रोशनी चली जाती है, दर्पणों पर निशान पड़ जाते हैं और उपकरण नियमित रूप से नष्ट हो जाते हैं। महिलाएं विशेष रूप से अतिसंवेदनशील प्रतीत होती हैं और उनके कपड़े अदृश्य ताकतों द्वारा फाड़ दिए गए हैं और कमरों में बंद कर दिए गए ये जगह बाकी की भारत की सबसे डराबानी जगहों मे से एक हैं।



और पढ़े : जयपुर के दर्शनीय स्थल। 


9. डिसूजा चॉल, मुंबई । D’Souza Chawl, Mumbai


Top 10 haunted places in india in hindi
Image credit : india.com

मुंबई की यह चाल माहिम, मुंबई में एक आबादी वाले क्षेत्र में स्थित है, निवासियों ने एक महिला के भूत देखे जाने की सूचना दी है जो रात में क्षेत्र के चारों ओर दुबक जाती है और सूरज उगने के बाद बिना किसी निशान के गायब हो जाती है। 


स्थानीय लोगों का कहना वा ​​है कि वह एक बूढ़ी औरत थी जो पानी भरते समय एक कुएं में गिर गई और डूब गई क्योंकि किसी ने मदद के लिए उसकी चीख नहीं सुनी।



और पढ़े : गोवा मे घूमने लायक जगहों की जानकारी। 


10. बंबई उच्च न्यायालय । Bombay High Court


Top 10 haunted places in india in hindi
Image credit : indiatoday.in

बंबई उच्च न्यायालय में काम करने वाले वकीलों का मानना ​​है कि एक अदालत कक्ष में एक तामसिक अत्याचारी आत्मा का साया है जो हर हत्या के मुकदमे में अभियुक्तों को अदालत कक्ष में प्रवेश करने से रोकता है। कथित तौर पर यह लगभग तीन दशकों से चल रहा है जो मुंबई में ऐतिहासिक स्थानों के रूप में भी जाना जाता है। 



ये भारत में सबसे डरावनी जगहें और सबसे प्रेतवाधित स्थानों ( Most Haunted Places in india in hindi ) में से कुछ हैं और उनमें से प्रत्येक की अपनी एक अलग झकझोर देने वाली कहानि हैं। वे उन लोगों के बीच लोकप्रिय हो गए हैं जो भूत-प्रेत से मोहित हैं। यदि आप उनमें से एक हैं, तो आप जानते हैं कि कहाँ जाना है। हालाँकि, इस संबंध में सभी आवश्यक सावधानी जरूर बरतें।

No comments:

Powered by Blogger.